Uncategorized

Composition in Hindi And English – All About Programming

composition in Hindi and English
Written by Pankaj Rawat

Composition in Hindi And English

 

Composition in English

Composition. Composition is a specialized form of aggregation in which if the parent object is destroyed, the child objects would cease to exist. It is actually a strong type of aggregation and is also referred to as a “death” relationship.

Composition is simply the parts that make up the whole. A car has wheels, an engine, and seats. Inheritance is a “is a ” relationship. Composition is a “has a” Composition is a special type of Aggregation. Unlike Aggregation, It is more of a restrictive relationship between two classes.  If composition of an Object A contains another Object B then if A does not exist, B can not have it’s existence.

composition

 

Composition in Hindi

रचना एक विशेषण का एक विशेष रूप है जिसमें मूल वस्तु नष्ट हो जाती है, तो बच्चे की वस्तुएं मौजूद रहती हैं। यह वास्तव में एक मजबूत प्रकार का एकत्रीकरण है और उसे “मौत” रिश्ते के रूप में भी जाना जाता है|
रचना केवल उन हिस्सों से होती है जो पूरे बनाते हैं एक कार में पहियों, इंजन और सीटें हैं विरासत एक “एक” रिश्ते है संरचना एक है “एक” रचना एक विशेष प्रकार का एकत्रीकरण है। एकत्रीकरण के विपरीत, यह दो वर्गों के बीच एक प्रतिबंधात्मक संबंध के अधिक है यदि किसी ऑब्जेक्ट ए की संरचना में एक अन्य ऑब्जेक्ट बी होता है तो अगर ए मौजूद नहीं है, बी का अस्तित्व नहीं हो सकता।
composition
 कक्षा में व्यवहार देने के तीन तरीके हैं। आप उस व्यवहार को कक्षा में लिख सकते हैं; आप वांछित व्यवहार वाले वर्ग से वारिस कर सकते हैं; या आप अपने वर्ग में एक क्षेत्र, या सदस्य चर के रूप में वांछित व्यवहार के साथ एक वर्ग को शामिल कर सकते हैं। पिछले दो कोड पुन: उपयोग के रूपों का प्रतिनिधित्व करते हैं, और अंतिम एक – संरचना – आमतौर पर पसंदीदा है। यह वास्तव में आपके वर्ग को वांछित व्यवहार नहीं देता है – आपको अभी भी फ़ील्ड पर विधि कॉल करने की जरूरत है – लेकिन यह आपके क्लास डिज़ाइन पर कम बाधा डालता है और परिणाम को आसान डिबग करने के लिए परीक्षण और आसान बनाता है। विरासत में इसकी जगह है, लेकिन रचना को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

About the author

Pankaj Rawat

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.